बुधवार, 1 दिसंबर 2010

नवगछिया के समाचार

एस टी डी सेवा बाधित
नवगछिया, संवाद सहयोगी. : नवगछिया में बुधवार को एस टी डी सेवा बाधित रही .जो देर रात तक भी ठीक नहीं हो पायी थी. बी एस एन एल की मोबाइल सेवा भी बाधित रहने से किसी भी अधिकारी से सही स्थिति का पता तक नहीं चल पा रहा था.

एड्स से बचाव का मूल मन्त्र है जागरूकता

नवगछिया, संवाद सहयोगी. :विश्व एड्स दिवस के मौके पर बुधवार को अनुमंडलीय अस्पताल में जागृति  करण प्रशिक्षण कार्यक्रम मनाया गया. जहां रोगियों और एनी लोगों को टी वी पर कैसेट के माध्यम से सम्बंधित कार्यक्रम दिखा कर भी जागरूक किया गया. साथ ही कार्यक्रम में मौजूद डाक्टर सुधांशु कुमार ने इस बिमारी के फ़ैलाने के कारण एवं उपायों पर विस्तार से जानकारी देते हुए इसके प्रति जागरूकता ही मूल मन्त्र बताया. जिसकी बदौलत इस घटक बीमारी से बचा जा सकता है.
इस कार्यक्रम में अस्पताल के उपाधीक्षक डाक्टर बी पी मंडल के अलावा एड्स परामर्स दाता अजय कुमार सिंह एवं अजीत प्रकाश के अलावे अन्य स्वास्थ्य कर्मियों की भी मौजूदगी देखी गयी. कार्यक्रम के दौरान एड्स परामर्स दाता अजय कुमार सिंह ने बिहार में एड्स की जोखिम  के कारणों   की चर्चा  करते  हुए बताया की गरीबी  का उच्च   स्तर  , अ प्रवासियों  की बड़ी संख्या एवं निरक्षरता है . इसके अलावे भारत में सबसे कम उम्र में यौन क्रिया करने वाला राज्य बिहार ही है.
जबकि यौन रोगों का इलाज भी संभव बताया गया . यौन रोगों का इलाज नहीं कराने पर महिलाओं में बाँझ पण , गर्भ पात एवं मृत बच्चा पैदा होना भी संभव है. इसके साथ ही सुरक्षित यौन सम्बन्ध स्थापित करने की सलाह भी दी गयी.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें